Static General Awareness Topics For All Competitive Exams...

List of Important Static General Awareness Topics to be covered for all IBPS Mains Exams: प्रिय पाठकों, यहां हमने महत्वपूर्ण स्टेटिक जनरल अवेयरनेस टॉपिक्स की सूची दी है, जिन्हें आगामी IBPS परीक्षा के लिए कवर किया जाना चाहिए। जो उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे इसका उपयोग कर सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्थैतिक जीके विषयों की सूची...

सरकारी परीक्षाओं के लिए General Awareness सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। एक प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए परीक्षा के सभी वर्गों के लिए कड़ी मेहनत और ज्ञान आवश्यक है। सभी वर्गों के बीच, सामान्य जागरूकता अनुभाग को कुछ अतिरिक्त ध्यान और प्रयास की आवश्यकता है। General Awareness सामान्य जागरूकता अनुभाग का एक हिस्सा है।

बैंकिंग, एसएससी, यूपीएससी, रेलवे आदि जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं में, सामान्य जागरूकता अनुभाग एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसमें Static General Awareness विषयों से कई प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान विषय और सामान्य तथ्य, जो भविष्य में कभी नहीं बदलेंगे, स्थिर जीके विषयों के अंतर्गत आते हैं। General Awareness विषय में बहुत सारे क्षेत्र हैं। इन विषयों के सवालों के जवाब देने के लिए उम्मीदवारों को सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उसके लिए, आप विशेषज्ञ-क्यूरेटेड विभिन्न General Awareness पीडीएफ सामग्री के साथ तैयार कर सकते हैं। तैयारी के बाद आपकी मेमोरी पॉवर को मजबूत करने के लिए General Awareness क्विज़ के माध्यम से आपके ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। यदि और केवल यदि आप समर्पण के साथ ये सभी प्रयास करते हैं, तो आप General Awareness विषयों में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

जेनरल अवेयरनेस क्यों महत्वपूर्ण है?

प्रतियोगी परीक्षा में समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मात्रात्मक अभिरुचि और तर्क जैसे खंड बहुत समय खाएंगे। लेकिन सामान्य जागरूकता खंड उम्मीदवारों के लिए समय बचाने और सीमित अवधि में अच्छा स्कोर करने का मौका है। यदि आपने इस अनुभाग के लिए अच्छी तैयारी की है, तो आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही साथ अन्य अनुभागों के लिए बहुत समय बचा सकते हैं। यह रणनीति उन परीक्षाओं के लिए काम करती है जिनमें कोई अनुभागीय समय नहीं होता है। इसके अलावा, अनुभागीय समय के साथ परीक्षा के लिए, यह बहुत जरूरी है कि आपको इस सेक्शन में अधिकतम अंक हासिल करने के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी। तभी आप प्रतियोगिता में कई उम्मीदवारों को पछाड़ सकते हैं। इस प्रकार, सामान्य जागरूकता एक महत्वपूर्ण खंड है, जिसमें परीक्षा के विजेताओं को तय करने की अधिक संभावना है। इस सामान्य जागरूकता अनुभाग में, कुछ प्रश्न जेनरल अवेयरनेस विषयों को कवर करेंगे।

जेनरल अवेयरनेस के अंतर्गत आने वाले विषय:

सभी विषयों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को अधिक दिनों तक अध्ययन और अभ्यास करना होगा। यहाँ हमने  जेनरल अवेयरनेस विषयों के कुछ महत्वपूर्ण परीक्षा बिंदुओं को जोड़ा है।  जेनरल अवेयरनेस विषय बड़ी संख्या में कवर करने के लिए हैं। इसलिए समर्पण और कड़ी मेहनत से तैयारी करें।

भारत के मुख्यमंत्रियों की सूची: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह सूची बहुत उपयोगी है। राज्य के मुख्यमंत्री को राज्य विधान सभा चुनाव के साथ चुना जाता है। राज्य विधानसभा चुनाव में, राज्य कई निर्वाचन क्षेत्रों में विभाजित है। राजनैतिक दल प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में अपने उम्मीदवार का चुनाव करेंगे। राज्य के आम लोग चुनाव में मतदान करेंगे। यहां हमने आपके संदर्भ के लिए भारत के मुख्यमंत्रियों की एक अद्यतन सूची प्रदान की है।

भारत के राज्यपालों की सूची: राज्यपालों की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। राज्यों में, राज्यपाल होंगे, जबकि, केंद्र शासित प्रदेशों में, लेफ्टिनेंट गवर्नर नियुक्त किए जाते हैं। अपवाद के रूप में, कुछ केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशासक होंगे।

भारतीय बैंकों और उसके मुख्यालयों की सूची: यह सूची विशेष रूप से बैंकिंग उम्मीदवारों के लिए उनकी सामान्य जागरूकता तैयारी के लिए बहुत उपयोगी है। बैंक मुख्यालय के साथ-साथ उनकी टैगलाइन और प्रमुख व्यक्ति भी उपलब्ध हैं। तो उम्मीदवार भारतीय बैंकों के मुख्यालय की इस सूची के साथ परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की सूची: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भारत के केंद्रीय बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं और इसके केंद्रीय निदेशक मंडल के पदेन अध्यक्ष हैं। RBI भारत में अन्य सभी वाणिज्यिक बैंकों के लिए एक मूल निकाय के रूप में कार्य करता है, भारत में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए जाने वाले रूपए मुद्रा नोट, गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं।

देश की राजधानियाँ और उनकी मुद्रा: इस लेख में, हम आपको देशों, राजधानियों और उनकी मुद्राओं की एक सूची प्रदान कर रहे हैं। एक बार उम्मीदवार जीके विषयों के साथ आश्वस्त हो जाते हैं, तो यह कभी नहीं बदलेगा। अपनी स्मृति शक्ति को मान्य करने के लिए अच्छी तरह से तैयारी करें और परीक्षा दें।

भारत के राज्य और राजधानियाँ: भारत राज्यों का एक संघ है और दक्षिण एशिया में स्थित दुनिया भर में दूसरा आबादी वाला देश है। विश्व स्तर पर अपने सांस्कृतिक और पारंपरिक मूल्यों के लिए जाना जाता है। भारत 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों का संकलन करता है।

भारत में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे: भारत में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और भारत में घरेलू हवाई अड्डे भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) द्वारा प्रशासित हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एएआई भारत में नागरिक विमानन बुनियादी ढांचे के प्रबंधन, उन्नयन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। AAI भारतीय हवाई क्षेत्र के स्थानों में वायु यातायात प्रबंधन की सेवा प्रदान करता है।

भारत में बिजली संयंत्र (Power Plants): अपने स्थान के साथ भारत में थर्मल पावर और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का राज्यवार वितरण आगामी बीमा और आईबीपीएस क्लर्क, आईबीपीएस एसओ / पीओ / आरआरबी परीक्षाओं में सबसे अधिक अपेक्षित विषयों में से एक है।

भारत के राष्ट्रीय उद्यान (National Parks): भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों के राज्य-वार वितरण की सूची आपके संदर्भ के लिए दी गई है। भारत में पहला राष्ट्रीय उद्यान 1936 में स्थापित किया गया था और इसका नाम हेली राष्ट्रीय उद्यान रखा गया था। अब इसे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कहा जाता है। सभी नवीनतम सामान्य जागरूकता को अपडेट करके अपने सामान्य ज्ञान कौशल को बढ़ावा दें।

भारत में स्टेडियम: भारत में स्टेडियम और उन स्टेडियमों के स्थान आपकी तैयारी को बढ़ाने के लिए यहां दिखाए गए हैं। उम्मीदवारों को देश के स्टेडियमों की इस सूची को याद रखने की सलाह दी जाती है। अपनी स्मृति शक्ति को मान्य करने के लिए अच्छी तरह से तैयारी करें और परीक्षा दें।

नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची 2020: पहला नोबेल पुरस्कार वर्ष 1901 में अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु के बाद दिया गया था। उसके बाद, इस समारोह को हर साल सम्मानित किया गया है। आज विभिन्न क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। नोबेल पुरस्कार छह क्षेत्रों अर्थात् चिकित्सा, रसायन विज्ञान, भौतिकी, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र में प्रदान किया जाता है। प्रत्येक वर्ष नोबेल फाउंडेशन द्वारा नकद पुरस्कार का निर्णय किया जाता है।

भारत में बाघ संरक्षण (Tiger Conservation): प्रोजेक्ट टाइगर अप्रैल 1973 में प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बाघ संरक्षण कार्यक्रम है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य बंगाल टाइगर को विलुप्त होने से बचाना है।

जेनरल अवेयरनेस के लिए तैयारी की रणनीति:

ये परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण  जेनरल अवेयरनेस विषय हैं। UPSC, रेलवे, SSC, आदि की पिछली परीक्षाओं में, इन विषयों से प्रश्न उपलब्ध थे। एक ही परीक्षा में, यह असंभव है कि इन सभी विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। लेकिन आपको सभी विषयों का अध्ययन करना होगा ताकि आप इनमें से कुछ विषयों के प्रश्नों का उत्तर दे सकें।

 जेनरल अवेयरनेस कवर करने के लिए एक बहुत बड़ा खंड है।  जेनरल अवेयरनेस विषयों के पूरे सेक्शन को कवर करने के लिए उम्मीदवारों को बहुत मेहनत करने की आवश्यकता है। विभिन्न स्मार्ट तरीकों से तैयार करें। ताकि आप अपनी तैयारी का आनंद ले सकें। या फिर आप लगातार तैयारी के बाद ऊब जाएंगे। यहाँ हमने  जेनरल अवेयरनेस विषयों के लिए कुछ तैयारी विधियाँ और रणनीतियाँ जोड़ी हैं।

  • Read Daily Current Affairs
  • Attend Quizzes on Current Affairs Regularly
  • Take Monthly Tests

Give a Comment